मौसम की जानकारी

26 September : आज का मौसम, देशभर में इन राज्यों में होगी तगड़ी बारिश, जाने अपने अपने राज्यों का हाल

दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी ने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में शुष्क मौसम की शुरुआत की है। इसके साथ ही, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में निम्न दबाव के चलते भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। अगले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम कैसा रहेगा, जानिए इस रिपोर्ट में।

26 September : आज का मौसम, देशभर में इन राज्यों में होगी तगड़ी बारिश, जाने अपने अपने राज्यों का हाल

नई दिल्ली, 26 सितंबर 2024 – देश में मौसम का रुख तेजी से बदल रहा है, और दक्षिण-पश्चिम मानसून ने राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, पंजाब और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों से 24 सितंबर को विदा ले लिया। अब मानसून धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों से भी लौट रहा है, जिससे इन क्षेत्रों में शुष्क मौसम की शुरुआत हो रही है।

मानसून की वापसी की रेखा और मौसमी स्थिति
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून की वापसी की रेखा फिरोजपुर, सिरसा, चूरू, अजमेर, माउंट आबू, डीसा, सुरेन्द्रनगर, जूनागढ़ से होकर गुजर रही है। यह रेखा लगभग 21 डिग्री उत्तर अक्षांश और 70 डिग्री पूर्व देशांतर तक फैली हुई है। मानसून की इस वापसी के साथ, पंजाब और हरियाणा जैसे प्रमुख कृषि क्षेत्रों में अब साफ मौसम की संभावना बढ़ रही है, जिससे फसलों की कटाई का समय आ गया है।

क्षेत्र                                         मानसून की स्थिति
पंजाब                                     मानसून की वापसी
हरियाणा                                 मानसून की वापसी
राजस्थान                                मानसून की वापसी
गुजरात                                   मानसून की वापसी

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में निम्न दबाव का क्षेत्र
वहीं, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तट के पास एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से लगभग 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इससे इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

विंडशील्ड प्रभाव और देशभर की मौसमी स्थितियां
विंडशील्ड उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत के ऊपर लगभग 16 डिग्री उत्तर अक्षांश पर चल रहा है, जो समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके चलते देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बदलाव देखा जा सकता है।

पिछले 24 घंटों में प्रमुख बारिश की घटनाएं
पिछले 24 घंटों में गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश भी देखी गई है।

क्षेत्र                                             वर्षा की स्थिति
गोवा                                    मध्यम से भारी बारिश
तटीय आंध्र प्रदेश                   मध्यम से भारी बारिश
ओडिशा                              भारी बारिश के साथ हल्की बारिश
पूर्वी मध्य प्रदेश                    हल्की से मध्यम बारिश

अगले 24 घंटों में बारिश की संभावनाएं
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मानसून के जाने का असर
जिन क्षेत्रों में मानसून की वापसी हो चुकी है, जैसे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात, वहां अब शुष्क मौसम के चलते फसलों की कटाई और अन्य कृषि कार्यों में तेजी आएगी। दूसरी ओर, जिन क्षेत्रों में अब भी बारिश हो रही है, वहां किसान और स्थानीय प्रशासन को सतर्क रहना चाहिए।

मौसम विभाग की सलाह
मौसम विभाग ने स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां भारी बारिश की संभावना है, जैसे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत और तटीय कर्नाटक। इन क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण संभावित समस्याओं को देखते हुए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button