मौसम की जानकारी

Weather Update: उत्तर भारत में भारी बारिश का कहर: दिल्ली और यूपी में जलभराव, राजस्थान के 50 गांवों पर संकट; IMD ने जारी किया अलर्ट

North India is witnessing heavy rainfall, leading to floods in Delhi and Uttar Pradesh, with Rajasthan facing a crisis in 50 villages. IMD issues alerts for multiple states. Read full weather updates here!

Weather Update: उत्तर भारत में भारी बारिश का कहर: दिल्ली और यूपी में जलभराव, राजस्थान के 50 गांवों पर संकट; IMD ने जारी किया अलर्ट

Khet Tak, Weather Update, 13 September: उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश ने हाहाकार मचा दिया है। पिछले 24 घंटों से उत्तर प्रदेश और दिल्ली में मूसलधार बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा, राजस्थान में पार्वती बांध के गेट खोले जाने से 50 गांवों में जलभराव का खतरा मंडरा रहा है। आइए जानते हैं इस भारी बारिश के कारण क्या प्रभाव पड़ा है और IMD ने किन राज्यों में अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश से हालात बेकाबू हो गए हैं। भारी बारिश के चलते यूपी सरकार ने स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। राजधानी दिल्ली में भी कई इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है, जिससे लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। IMD ने दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है और अगले 24 घंटों तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है।

उत्तराखंड में आज भारी बारिश की संभावना जताते हुए IMD ने रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बांग्लादेश के ऊपर बने ‘कम दबाव’ क्षेत्र के कारण इन पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। IMD के अनुसार, यह मौसम प्रणाली अगले 9 घंटों तक उत्तर भारत के इलाकों को प्रभावित करेगी।

राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से धौलपुर और आसपास के इलाकों में पार्वती बांध के दस गेट खोल दिए गए हैं, जिससे 50 गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। IMD जयपुर के अनुसार, मध्य प्रदेश के ऊपर बने ‘दबाव’ के चलते यह संकट उत्पन्न हुआ है, और यह दबाव अगले 24 घंटे में उत्तर की ओर बढ़ सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि वीकेंड तक बारिश का दौर खत्म हो सकता है।

IMD ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी 19 से 25 सितंबर के बीच शुरू हो सकती है। आमतौर पर मानसून जून के पहले हफ्ते में केरल पहुंचता है और जुलाई तक पूरे देश में फैल जाता है। सितंबर के मध्य से उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून की वापसी शुरू होती है, और 15 अक्टूबर तक यह पूरी तरह से लौट जाता है।

अब तक इस मानसून सीजन में 836.7 मिमी वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य से 8% अधिक है। हालांकि, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 16% कम बारिश हुई है। IMD ने पहले ही इस मानसून सीजन में सामान्य से अधिक वर्षा की भविष्यवाणी की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button