कृषि समाचारवायरल

Desi Jugad : खेतो में जलभराव से निपटने का देसी जुगाड़, किसान की इस देसी तकनीक से लबालब खेत हो जायेंगे मिनटों में खाली 

Desi Jugad

Desi Jugad : खेतो में जलभराव से निपटने का देसी जुगाड़, किसान की इस देसी तकनीक से लबालब खेत हो जायेंगे मिनटों में खाली 

खेत तक : 16 अगस्त, किसान भाइयो फ़िलहाल बारिश का मोसम चल रहा है । अधिक बारिश होने की वजह से किसानो को फसलो का नुकसान होने का खतरा बना रहता है । बरसात का मौसम किसानों के लिए मुसीबत बन सकता है, खासकर जब उनके खेतों में जहाँ अत्यधिक पानी जमा हो जाता है। खेतों में भरे पानी से फसलें सड़ने लगती हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान और मुफ्त जुगाड़ से आप अपने खेतों को जलभराव से बचा सकते हैं? यहां हम दो ऐसे तरीकों की चर्चा करेंगे जिनसे आप न केवल अपने खेतों का पानी निकाल सकते हैं, बल्कि भविष्य में इसका लाभ भी उठा सकते हैं।

1. बंद या पुराने बोरवेल का उपयोग करें
यदि आपके खेत में कोई पुराना या बंद बोरवेल है तो आप इसका उपयोग जलभराव को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इस तकनीक के अंतर्गत, बोरवेल में एक छन्नी लगाई जाती है ताकि बारिश का पानी सीधा जमीन के अंदर जा सके। इससे दो फायदे होते हैं

बोरवेल का रिचार्ज: पानी के नीचे जाने से आपके सक्रिय बोरवेल का जलस्तर बढ़ जाएगा, जिससे आपको भविष्य में पानी की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जलभराव की समस्या का समाधान: बारिश का पानी जमीन के अंदर चला जाएगा जिससे खेतों में जलभराव की समस्या नहीं होगी और फसलें सुरक्षित रहेंगी।

2. मोटर और पाइप का सही उपयोग करें
दूसरा तरीका मोटर और पाइप का उपयोग करना है। इसके लिए आपको बस मोटर चालू करनी होगी और पाइप को खेत में पानी भरे स्थान पर रखना होगा। इसके बाद मोटर बंद कर दें, जिससे पानी वापस रिवर्स होकर कुएं या बोरवेल में चला जाएगा। यह तरीका भी दो फायदे प्रदान करता है

जलभराव से मुक्ति: खेत में भरा हुआ पानी धीरे-धीरे बोरवेल में चला जाता है, जिससे खेतों में जलभराव नहीं होता।

पानी का पुनः उपयोग: जो पानी बोरवेल में जाता है, उसे आप फिर से सिंचाई के लिए उपयोग कर सकते हैं, जिससे जल की बचत होती है।

इन बातों का रखें ध्यान
यदि आपने खेत में अत्यधिक केमिकल वाली खाद का उपयोग किया है, तो ध्यान रखें कि जब आप पानी को जमीन के अंदर भेजते हैं, तो वह केमिकल युक्त पानी आपके बोरवेल में भी जा सकता है। यह भविष्य में आपके फसलों के लिए हानिकारक हो सकता है।

बोरवेल का उपयोग करते समय सुरक्षा का ध्यान रखें। सुनिश्चित करें कि बोरवेल ठीक से बंद हो और उसमें कोई दुर्घटना न हो।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button