वायरलब्रेकिंग न्यूज़

घर में तीन एसी, फिर भी बिल सिर्फ 100 यूनिट, मीटर में रिमोट से की जा रही थी हेराफेरी

A major case of electricity theft uncovered in Lucknow where a consumer used a remote device in the meter to manipulate consumption. Engineers detected the theft after months of monitoring. The connection has been cut, and a case has been registered.

घर में तीन एसी, फिर भी बिल सिर्फ 100 यूनिट, मीटर में रिमोट से की जा रही थी हेराफेरी

Khet Tak, 14 September, लखनऊ के सराय माली खां इलाके में बिजली चोरी का मामला सामने आया, जिसमें एक उपभोक्ता ने तकनीकी तरीके से मीटर में रिमोट लगाकर खपत को कम दिखाया। अभियंताओं की जांच में मामले का खुलासा हुआ और उपभोक्ता के खिलाफ कार्रवाई की गई।

लखनऊ के सराय माली खां इलाके में एक उपभोक्ता ने बेहद ही तकनीकी तरीके से बिजली चोरी की, जिसे पकड़ने में अभियंताओं को काफी समय लगा। उपभोक्ता दीन दयाल रस्तोगी के पास छह किलोवाट का वाणिज्यिक कनेक्शन था, लेकिन उसकी खपत बेहद कम हो रही थी। अभियंताओं ने कई महीनों तक उपभोक्ता पर नजर रखी और जब बिलों में भारी अंतर पाया गया, तो मामले की गहराई से जांच की गई।

अधीक्षण अभियंता आर.सी. पांडे ने बताया कि उपभोक्ता ने मीटर के अंदर एक रिमोट सर्किट लगा रखा था, जिसकी मदद से वह मीटर की गति को घटा-बढ़ा सकता था। यहां तक कि वह मीटर को पूरी तरह से रोक भी सकता था। जांच के दौरान मौके पर 11.3 किलोवाट बिजली का लोड मिला, जबकि बिलिंग केवल 100 यूनिट प्रति माह दिखा रही थी।
उपभोक्ता ने बिजली चोरी करने के बावजूद सभी मानकों का पालन किया था, जैसे कि नया मीटर लगवाना और आर्मर्ड सर्विस केबल का इस्तेमाल करना। इसका मकसद था कि किसी को चोरी का शक न हो। अभियंता दीपक कुमार ने बताया कि इस पूरे मामले की वीडियोग्राफी की गई है और अब उपभोक्ता के खिलाफ बिजली चोरी की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि इस बिजली चोरी के मामले में करीब पांच लाख रुपये से अधिक का एसेसमेंट बनाया जाएगा। अभियंताओं ने बताया कि उपभोक्ता का कनेक्शन काट दिया गया है और मामला दर्ज कर लिया गया है।

आखिर कैसे होती है बिजली चोरी?
बिजली चोरी करने के लिए कई उपभोक्ता तकनीकी तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि मीटर में रिमोट सर्किट लगाना, मीटर को धीमा करना या उसे पूरी तरह से रोक देना। यह तकनीकें विद्युत कंपनियों के लिए चुनौती बन जाती हैं।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button