सरकारी योजना

बिहार की बिजली कंपनी का बड़ा ऐलान: मुफ्त बिजली का लाभ चाहिए तो लगवाएं स्मार्ट मीटर, नहीं तो होगा…….

बिहार की बिजली कंपनी ने कर्मचारियों के लिए स्मार्ट मीटर अनिवार्य किया। मुफ्त बिजली का लाभ उठाने के लिए स्मार्ट मीटर लगवाना होगा। जानें योजना और छूट।

बिहार की बिजली कंपनी का बड़ा ऐलान: मुफ्त बिजली का लाभ चाहिए तो लगवाएं स्मार्ट मीटर, नहीं तो होगा…….

खेत तक, पटना: बिहार में बिजली उपभोक्ताओं को जागरूक करने और स्मार्ट मीटर की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (SBPDCL) ने एक अहम कदम उठाया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किया है कि जो कर्मचारी हर महीने मुफ्त बिजली का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से स्मार्ट मीटर लगवाना होगा। यह नियम लगभग 8,000 कर्मचारियों पर लागू होगा।

स्मार्ट मीटर क्यों ज़रूरी हैं?

बिहार सरकार राज्य में डिजिटल टेक्नोलॉजी और ट्रांसपेरेंसी को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर की स्थापना कर रही है। अब तक 50 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं, और इस कदम का उद्देश्य स्मार्ट मीटर की विश्वसनीयता और उपभोक्ताओं के बीच इसकी स्वीकार्यता को बढ़ाना है।

कंपनी के आदेश के अनुसार, स्मार्ट मीटर लगाने से न केवल उपभोक्ता की बिजली खपत को मॉनिटर करना आसान हो जाएगा, बल्कि इससे बिजली बिल के अनुमान में भी पारदर्शिता बढ़ेगी।

मुफ्त बिजली योजना और छूट

SBPDCL के नियमों के मुताबिक, कंपनी के कर्मचारी जो हर महीने एक निश्चित यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ उठाते हैं, उन्हें अब स्मार्ट मीटर लगवाना अनिवार्य होगा। बिजली कंपनी ने कर्मचारियों की सैलरी के आधार पर मुफ्त यूनिट का बंटवारा किया है:

किरायेदारों को कैसे मिलेगा लाभ?

अगर कोई बिजली कर्मी सरकारी आवास में नहीं बल्कि किराए के मकान में रहता है, तो उसे भी स्मार्ट मीटर लगाने के बाद प्रमाण पत्र के आधार पर मुफ्त बिजली का लाभ दिया जाएगा। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि स्मार्ट मीटर का उपयोग सभी कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है और उन्हें बिना किसी दिक्कत के निशुल्क बिजली मिल सके।

SBPDCL के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार ने कहा है कि यह कदम अन्य उपभोक्ताओं को भी स्मार्ट मीटर लगाने के लिए प्रेरित करेगा। कंपनी की योजना है कि आने वाले महीनों में और अधिक घरों में स्मार्ट मीटर की स्थापना की जाएगी, जिससे बिजली की खपत को मॉनिटर करना और अनावश्यक बिजली खपत को नियंत्रित करना आसान हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button