वायरल

Post Office में 1 लाख रुपये की FD करवाने पर मिलेगा कितना रिटर्न? जानें Post Office की ब्याज दरें और निवेश के फायदे

जानें पोस्ट ऑफिस FD स्कीम की ब्याज दरें और 1 लाख रुपये की FD पर 1 साल, 3 साल और 5 साल में मिलने वाला रिटर्न। सुरक्षित निवेश के साथ टैक्स छूट के फायदे भी प्राप्त करें।

Post Office में 1 लाख रुपये की FD करवाने पर मिलेगा कितना रिटर्न? जानें Post Office की ब्याज दरें और निवेश के फायदे

पोस्ट ऑफिस FD: सुरक्षित निवेश और अच्छा रिटर्न, जानें 1 साल, 3 साल और 5 साल की एफडी पर मिलने वाले रिटर्न के बारे में

Khet Tak, Post Office : यदि आप अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखना और अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम एक बेहतरीन विकल्प है। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) पर सरकार द्वारा नियंत्रित आकर्षक ब्याज दरों का लाभ मिलता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आप 1 लाख रुपये की FD कराते हैं, तो 1 साल, 3 साल और 5 साल में कितना रिटर्न मिलेगा।

क्यों करें पोस्ट ऑफिस में निवेश?
पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम एक सुरक्षित निवेश का विकल्प है क्योंकि यह केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है। इससे निवेशकों को न केवल सुरक्षित रिटर्न मिलता है, बल्कि उन्हें ब्याज दरों में बदलाव से भी सुरक्षा मिलती है। पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में विभिन्न समय अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें निर्धारित हैं, और 5 साल की FD पर सबसे अधिक ब्याज दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस FD स्कीम की ब्याज दरें
पोस्ट ऑफिस में FD कराने पर अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं। आइए देखें, 1 साल, 3 साल और 5 साल की FD पर मिलने वाली ब्याज दरें और रिटर्न:

1 साल की FD पर रिटर्न: अगर आप पोस्ट ऑफिस में 1 साल के लिए 1 लाख रुपये की FD करते हैं, तो आपको 6.9% की ब्याज दर मिलेगी। इस पर आपको कुल रिटर्न 1,06,900 रुपये होगा।

3 साल की FD पर रिटर्न: अगर आप 3 साल की FD कराते हैं, तो आपको 7% ब्याज दर मिलेगी, जिससे आपका 1 लाख रुपये का निवेश 1,22,504 रुपये हो जाएगा।

5 साल की FD पर रिटर्न: 5 साल की अवधि पर पोस्ट ऑफिस सबसे अधिक ब्याज दर यानी 7.5% देता है, जिससे आपका निवेश 1 लाख रुपये से बढ़कर 1,43,383 रुपये हो जाएगा।

क्यों चुनें पोस्ट ऑफिस FD स्कीम?
पोस्ट ऑफिस FD स्कीम उन निवेशकों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है, जो कम जोखिम और अच्छा रिटर्न चाहते हैं। यहां आपके निवेश की सुरक्षा सरकार की गारंटी के तहत होती है, और ब्याज दरें भी बैंक FD के मुकाबले अधिक होती हैं। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस की 5 साल की FD स्कीम पर आपको टैक्स सेविंग का भी लाभ मिलता है। इसके अंतर्गत आप धारा 80C के तहत टैक्स में छूट का लाभ उठा सकते हैं।

निवेश के फायदे:
सुरक्षित निवेश: केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में निवेश करने से आपको सुरक्षा मिलती है।
अधिक ब्याज दरें: बैंक FD के मुकाबले पोस्ट ऑफिस FD पर बेहतर ब्याज दरें मिलती हैं।
टैक्स छूट: 5 साल की FD पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

कैसे करें निवेश?
पोस्ट ऑफिस FD में निवेश करना बेहद आसान है। आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर या ऑनलाइन माध्यम से अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की यह FD स्कीम उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है, जो सुरक्षित और दीर्घकालिक निवेश की तलाश में हैं।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button