वायरल

UP By-Election 2024: 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को होगा मतदान, जानें पूरी डिटेल्स

उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है। 13 नवंबर को वोटिंग होगी और नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। जानें किस पार्टी ने किसे उम्मीदवार बनाया है।

UP By-Election 2024: 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को होगा मतदान, जानें पूरी डिटेल्स

13 नवंबर को यूपी में उपचुनाव, 9 सीटों पर होगी वोटिंग
उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि राज्य की 9 सीटों पर 13 नवंबर 2024 को वोटिंग होगी, जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। इन सीटों पर उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं क्योंकि यहां के मौजूदा विधायकों ने विभिन्न कारणों से इस्तीफा दे दिया था।

किन सीटों पर होंगे उपचुनाव?

यूपी विधानसभा की कुल 10 सीटों में से 9 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। इन सीटों में प्रमुख रूप से शामिल हैं:

  1. सीसामऊ (कानपुर)
  2. फूलपुर (प्रयागराज)
  3. करहल (मैनपुरी)
  4. मझवां (मिर्जापुर)
  5. कटेहरी (अंबेडकरनगर)
  6. गाजियाबाद सदर
  7. खैर (अलीगढ़)
  8. कुंदरकी (मुरादाबाद)
  9. मीरापुर (मुजफ्फरनगर)

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर अभी चुनाव की घोषणा नहीं हुई है, क्योंकि यह मामला फिलहाल हाई कोर्ट में विचाराधीन है।

उपचुनाव क्यों हो रहे हैं?

यूपी की इन 9 सीटों पर उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं, क्योंकि मौजूदा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था या उन्होंने अन्य चुनावों में जीत हासिल की थी। उदाहरण के लिए, मैनपुरी की करहल सीट अखिलेश यादव द्वारा खाली की गई थी जब उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता था। इसी प्रकार, मिर्जापुर की मझवां सीट निषाद पार्टी के विधायक विनोद बिंद द्वारा खाली की गई थी, जबकि गाजियाबाद सदर सीट बीजेपी के अतुल गर्ग के इस्तीफे के कारण खाली हुई।

सियासी समीकरण और उम्मीदवारों की घोषणा

उत्तर प्रदेश में उपचुनावों के दौरान राजनीतिक दलों के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस गठबंधन बनाकर इस चुनाव में उतरने की योजना बना रही हैं। सपा ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर अभी बातचीत जारी है।

समाजवादी पार्टी द्वारा घोषित उम्मीदवारों में शामिल हैं:

  1. करहल से तेज प्रताप सिंह यादव
  2. सीसामऊ से नसीम सोलंकी
  3. फूलपुर से मुफ्तफा सिद्दीकी
  4. कटेहरी से शोभावती वर्मा
  5. मझवां से ज्योति बिंद
  6. मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद

बसपा (बहुजन समाज पार्टी) ने भी 4 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने अभी तक अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया है। संभावना है कि भाजपा 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और एक सीट अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के लिए छोड़ेगी।

मतदान और नतीजे की तारीखें

13 नवंबर 2024 को इन 9 सीटों पर मतदान होगा, जबकि नतीजे 23 नवंबर 2024 को घोषित किए जाएंगे। इसी दिन झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button