सरकारी योजनावायरल

गुरुग्राम-झज्जर को जोड़ने के लिए बनेगा नया वैकल्पिक मार्ग: रोजाना हजारों वाहन चालकों को मिलेगी राहत

गुरुग्राम और झज्जर को जोड़ने के लिए धनकोट के पास नया वैकल्पिक मार्ग बनेगा, जिससे रोजाना हजारों वाहन चालकों को जलभराव और ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी। GMDA ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है।

गुरुग्राम-झज्जर को जोड़ने के लिए बनेगा नया वैकल्पिक मार्ग: रोजाना हजारों वाहन चालकों को मिलेगी राहत

धनकोट के पास बनने वाले नए रास्ते से झज्जर और गुरुग्राम के बीच का सफर होगा आसान, जलभराव की समस्या का भी मिलेगा समाधान

गुरुग्राम और झज्जर को जोड़ने के लिए एक नए वैकल्पिक मार्ग का निर्माण जल्द ही शुरू किया जाएगा। हरियाणा शहरी विकास विभाग ने गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) को इस सिलसिले में आदेश जारी किए हैं। नया रास्ता गुरुग्राम के गांव धनकोट के पास बनाया जाएगा, जिससे झज्जर से गुरुग्राम आने-जाने वाले हजारों वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी।

जलभराव से परेशान वाहन चालकों को मिलेगी राहत
गांव धनकोट के पास गुरुग्राम-झज्जर रोड पर मानसून के दौरान गंभीर जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा था। बारिश के कारण इस रोड पर एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया था, जिससे रोजाना यहां से गुजरने वाले लगभग 50,000 से 60,000 वाहन चालकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अब इस समस्या का समाधान करते हुए GMDA ने वैकल्पिक मार्ग निर्माण की योजना बनाई है।

वैकल्पिक मार्ग का होगा निर्माण
हरियाणा के शहरी विकास विभाग के प्रधान सलाहकार और राज्य के पूर्व मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने GMDA के मुख्य नगर योजनाकार बीके सैनी को इस नए मार्ग के निर्माण की संभावनाओं का पता लगाने का आदेश दिया है। GMDA की इंजीनियरिंग सेल अब नए मार्ग के लिए जगह और निर्माण के उपाय तलाश कर रही है। यह मार्ग झज्जर के वाहन चालकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे दिल्ली के द्वारका क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए इसी मार्ग का उपयोग करते हैं।

द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा नया मार्ग
नए वैकल्पिक मार्ग के निर्माण से द्वारका एक्सप्रेसवे से गुरुग्राम और झज्जर को जोड़ने में आसानी होगी। GMDA के मुख्य नगर योजनाकार बीके सैनी ने कहा, “यह नया रास्ता गुरुग्राम-झज्जर के बीच धनकोट के पास बनेगा। इसके साथ ही द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ने वाला एक और रास्ता भी विकसित किया जाएगा, जिससे ट्रैफिक का दबाव कम होगा और जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा।

स्थानीय निवासियों की राय
धनकोट के पास रहने वाले लोगों ने इस मार्ग पर यातायात के भारी दबाव और जलभराव की समस्या के बारे में बताया। सेक्टर-102 इम्पीरियल गार्डन निवासी सुनील सरीन का कहना है, यह सड़क द्वारका एक्सप्रेसवे और ऊपरी द्वारका एक्सप्रेसवे को जोड़ती है। बारिश के दिनों में जलभराव के कारण काफी परेशानी होती है। नया मार्ग बनने से ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

सेक्टर-99 ए हैबिटेट प्राइम निवासी प्रवीण कुमार ने कहा, “इस सड़क से झज्जर और गुरुग्राम के बीच रोजाना सफर करने वाले हजारों वाहन चालक आते-जाते हैं। बारिश के दिनों में यहां पर पानी भरने से काफी मुश्किल होती है। नया मार्ग बनने से हमें बड़ी राहत मिलेगी।

ट्रैफिक समस्या का समाधान
GMDA ने यह सुनिश्चित किया है कि नए वैकल्पिक मार्ग का निर्माण जल्द से जल्द शुरू किया जाए, ताकि भारी ट्रैफिक और जलभराव की समस्याओं का समाधान हो सके। साथ ही, सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि मार्ग का निर्माण कार्य समय पर पूरा हो, ताकि वाहन चालकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button