वायरल

Mumbai Toll Tax Free: वाहन चालको के लिए बड़ी खबर, अब इन गाड़ियों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में प्रवेश करने वाले हल्के वाहनों को टोल टैक्स से राहत दी। 14 अक्टूबर से कार, टैक्सी, और छोटे ट्रक अब पांच प्रमुख टोल बूथों पर टोल टैक्स से मुक्त होंगे।

Mumbai Toll Tax Free: वाहन चालको के लिए बड़ी खबर, अब इन गाड़ियों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिंदे सरकार ने लिया अहम निर्णय, टोल टैक्स से राहत मिलने वाली गाड़ियों की लिस्ट यहां जानें

Mumbai Toll Tax Free: महाराष्ट्र सरकार ने आगामी विधानसभा चुनावों से पहले एक बड़ा कदम उठाते हुए हल्के मोटर वाहनों को मुंबई में प्रवेश के समय लगने वाले टोल टैक्स से राहत देने का फैसला किया है। यह फैसला एकनाथ शिंदे कैबिनेट द्वारा 14 अक्टूबर 2024 को लिया गया, जो सोमवार की रात से लागू होगा।

मुंबई के प्रमुख पांच टोल प्लाजा – वाशी, ऐरोली, मुलुंड, दहिसर, और आनंदनगर पर हल्के वाहनों से टोल टैक्स वसूलना बंद कर दिया जाएगा। यह राहत 14 अक्टूबर की रात 12 बजे के बाद से लागू होगी। इस फैसले के तहत, कार, टैक्सी, जीप, वैन, छोटे ट्रक और डिलीवरी वैन जैसे हल्के वाहन अब बिना टोल शुल्क चुकाए मुंबई में प्रवेश कर सकेंगे।

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री दादाजी भुसे ने बताया कि इन टोल प्लाजा पर हल्के वाहनों से 45 रुपये और 75 रुपये तक का शुल्क वसूला जाता था। अब इन टोल बूथों पर लगभग 2.80 लाख हल्के वाहन टोल टैक्स से मुक्त होंगे। इसके साथ ही, करीब 70 हजार भारी वाहन जो टोल के दायरे में रहेंगे, उन पर यह छूट लागू नहीं होगी। सरकार का यह फैसला हल्के वाहन चालकों को सीधी आर्थिक राहत प्रदान करेगा और समय की बचत भी करेगा।

इस फैसले को विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने के रूप में देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र सरकार के इस निर्णय से बड़े पैमाने पर वाहन चालकों को लाभ होगा, जिससे राज्य में जनता का समर्थन शिंदे सरकार के पक्ष में बढ़ सकता है। यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब किसी भी वक्त विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है।

मुंबई में टोल टैक्स माफी की मांग काफी समय से की जा रही थी। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। हाल ही में शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने भी इस मांग को जोर-शोर से उठाया था। अंततः शिंदे सरकार ने जनता की इस मांग को पूरा करते हुए टोल माफी का निर्णय लिया।

14 अक्टूबर 2024 को सह्याद्री गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार और कई अन्य मंत्री उपस्थित थे। बैठक में यह टोल माफी का निर्णय लिया गया, जिसे विधानसभा चुनाव से पहले एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। बैठक में पूर्व राज्य मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक शोक प्रस्ताव भी पास किया गया।

टोल माफी का यह निर्णय वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। इससे न केवल उन्हें आर्थिक बचत होगी, बल्कि ट्रैफिक में समय की भी बचत होगी। यह निर्णय सरकार के जनता के प्रति सकारात्मक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button