कृषि समाचारब्रेकिंग न्यूज़वायरल

Farmer’s alert: सैटेलाइट से किसानो पर नजर रख रही सरकार, ये गलती की तो जेल के साथ लग सकता है 25 हजार रुपए का जुर्माना

इस मामले में सैटेलाइट से निगरानी और सख्त जुर्माने का प्रावधान किया गया है ताकि पर्यावरण को हो रहे नुकसान को रोका जा सके।

Farmer’s alert: सैटेलाइट से किसानो पर नजर रख रही सरकार, ये गलती की तो जेल के साथ लग सकता है 25 हजार रुपए का जुर्माना

पराली जलाना भारत में खासकर उत्तर प्रदेश, पंजाब, और हरियाणा जैसे राज्यों में एक गंभीर समस्या बनी हुई है। इस मामले में सैटेलाइट से निगरानी और सख्त जुर्माने का प्रावधान किया गया है ताकि पर्यावरण को हो रहे नुकसान को रोका जा सके।

 

एटा, उत्तर प्रदेश में हाल ही में दो किसानों को पराली जलाते हुए सैटेलाइट से पकड़ा गया। इन किसानों पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। प्रशासन द्वारा सैटेलाइट के जरिए पराली जलाने पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

जुर्माने का प्रावधान

कृषि विभाग ने पराली जलाने पर विभिन्न भूमि धारकों के लिए अलग-अलग जुर्माने तय किए हैं। पराली जलाने से वायु प्रदूषण होता है, जिससे इंसानों और जानवरों दोनों को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके चलते शासन ने सख्त जुर्माने और दंड का प्रावधान किया है। साथ ही, यदि कोई किसान पुनः इस कृत्य को दोहराता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कंबाइन हार्वेस्टर के लिए नियम

कंबाइन हार्वेस्टर पर भी सख्त नियम लागू किए गए हैं। अगर किसी किसान का हार्वेस्टर सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम (एसएमएस) के बिना पाया जाता है, तो उसे मौके पर ही सीज कर दिया जाएगा और संबंधित थाने में जमा कर दिया जाएगा।

किसानों के खास जानकारी

किसान पराली को जलाने से बचें तथा कृषि विभाग द्वारा सुझाए गए उपायों का पालन करें। साथ पर्यावरण सुरक्षा में अपना योगदान दें। सैटेलाइट से निगरानी और सख्त कार्रवाई के जरिए प्रशासन इस समस्या को गंभीरता से ले रहा है। सभी किसानों को इस पर ध्यान देना चाहिए और नियमों का पालन करना चाहिए।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button