कृषि समाचारवायरल

Crime news: सरसो की बुआई शुरू नही और किसानों को लूटना हुआ चालू, एजेंटो की ऐसी करतूत जिसने खिला दी उन्हें जेल की हवा

Crime news: सरसो की बुआई शुरू नही और किसानों को लूटना हुआ चालू, एजेंटो की ऐसी करतूत जिसने खिला दी उन्हें जेल की हवा

हाथरस के सिकंदराराऊ क्षेत्र में नकली सरसों का बीज बेचते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा गया। जिला कृषि अधिकारी रामकिशन सिंह को मिली सूचना के आधार पर, 7 अक्टूबर की दोपहर को रेलवे फाटक के पास यह कार्यवाही की गई। कंपनी के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर नकली बीज की पहचान की और आरोपी चंद्रमोहन अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया।

नकली बीज बिक्री

पायनियर कंपनी के कर्मचारी प्रेमचंद शर्मा को सूचना मिली कि एक व्यक्ति स्विफ्ट कार में नकली सरसों का बीज बेच रहा है। उन्होंने तुरंत जिला कृषि अधिकारी को सूचित किया, जो मौके पर पहुंचे और नकली बीज बेचने वाले को रंगे हाथों पकड़ा।

हुई कार्यवाही
आरोपी की कार से 101 पैकेट नकली सरसों के बीज बरामद किए और पायनियर कंपनी ने कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई। नकली बीज की बिक्री किसानों के लिए बड़ी समस्या है। नकली बीज का उपयोग करने से फसल की उपज में भारी गिरावट आ सकती है, जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान होता है। इसलिए, नकली बीज की बिक्री को रोकना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

नकली बीज की पहचान

पैकेजिंग पर कंपनी का असली होलोग्राम देखें और बीज के रंग और आकार पर ध्यान दें।
विश्वसनीय डीलर से ही बीज खरीदें। इस घटना ने एक बार फिर से नकली बीज के खतरों को उजागर किया है और किसानों को जागरूक रहने की आवश्यकता है।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button