मौसम की जानकारी

राजस्थान में मॉनसून का यू-टर्न: जयपुर सहित कई जिलों में बारिश, अगले तीन दिन तेज वर्षा का अलर्ट

राजस्थान में मॉनसून के यू-टर्न से जयपुर सहित कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। अगले तीन दिनों तक तेज बारिश का अलर्ट जारी, तापमान में आई गिरावट से लोगों को राहत।

राजस्थान में मॉनसून का यू-टर्न: जयपुर सहित कई जिलों में बारिश, अगले तीन दिन तेज वर्षा का अलर्ट

राजस्थान से मॉनसून की विदाई के बावजूद, प्रदेश के कई जिलों में अचानक बारिश का दौर शुरू हो गया है। ऐसा लग रहा है जैसे मॉनसून ने यू-टर्न ले लिया हो। पिछले दो दिनों से काले बादल, बारिश और कुछ जगहों पर ओलावृष्टि का मौसम बना हुआ है। जयपुर सहित अन्य जिलों में 10 अक्टूबर की शाम अचानक बादल बरसे, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे मौसम का ये बदलाव और तेज हो सकता है।

9 जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम केंद्र जयपुर ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि शुक्रवार, 11 अक्टूबर को प्रदेश के 9 जिलों—बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर में मेघ गर्जन, वज्रपात और तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही भीलवाड़ा, बूंदी और टोंक जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है। बारिश और ओलावृष्टि के चलते प्रदेश के तापमान में भी गिरावट आई है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

जिलेअधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
बाड़मेर39.0
जालौर38.0
जैसलमेर37.5
फलोदी37.4
जोधपुर36.7
गंगानगर36.0
जयपुर34.9
अलवर34.4
डूंगरपुर28.7
माउंट आबू26.0

बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट

पिछले कुछ दिनों में राजस्थान के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जो अब गिरकर 39 डिग्री के आसपास है। बाड़मेर जिले में सबसे ज्यादा 39.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि जालौर में 38.0 डिग्री और जैसलमेर में 37.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, आसमान में बादलों की लगातार आवाजाही के कारण अगले तीन दिनों तक तापमान 39 डिग्री के आसपास ही रहेगा। इसके साथ ही बारिश और ओलावृष्टि से तापमान में और भी गिरावट हो सकती है।

अगले तीन दिनों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान के करीब 15 जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। कुछ जिलों में पहले ही बारिश हो चुकी है, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया है। बारिश की वजह से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है। हालांकि, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिनों में तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहरतापमान (डिग्री सेल्सियस)
बाड़मेर39.0
जालौर38.0
जैसलमेर37.5
जोधपुर36.7
जयपुर34.9
माउंट आबू26.0

तापमान में गिरावट से राहत

बारिश और ठंडी हवाओं के चलते तापमान में कमी आई है। बाड़मेर और जालौर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया, जबकि डूंगरपुर और माउंट आबू में सबसे कम तापमान रहा। तापमान में यह गिरावट आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button