मौसम की जानकारी

Aaj Ka Mausam: देश के 12 राज्यों में बारिश का अलर्ट! आंधी-तूफान की संभावना, जानें दिल्ली-यूपी समेत प्रमुख शहरों का हाल

जानें देश के 12 राज्यों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी समेत प्रमुख शहरों में मौसम का हाल। IMD ने कई राज्यों में भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की। ताजा अपडेट देखें।

Aaj Ka Mausam: देश के 12 राज्यों में बारिश का अलर्ट! आंधी-तूफान की संभावना, जानें दिल्ली-यूपी समेत प्रमुख शहरों का हाल

 IMD ने कई राज्यों में भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की, दिल्ली-यूपी में तापमान रहेगा उच्च, जानिए ताजा अपडेट

देश से मानसून की विदाई का सिलसिला शुरू हो चुका है, लेकिन कई राज्यों में अभी भी मौसम विभाग ने भारी बारिश और आंधी-तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर राज्यों समेत कुल 12 राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है। आइए जानते हैं किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश का हाल

दिल्ली में इस समय धूप और गर्मी का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में भी राजधानी में कोई राहत नहीं मिलेगी। आज का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक पहुंच सकता है।

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। आज सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, मेरठ और फतेहपुर जिलों में तेज से हल्की बारिश की संभावना है। IMD ने यहां के निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

राज्यतापमानमौसम
दिल्ली35°C / 27°Cगर्मी, धूप
उत्तर प्रदेश28°C / 23°Cहल्की से तेज बारिश
बिहार33°C / 25°Cसामान्य, मानसून विदाई 11 अक्टूबर से
राजस्थान34°C / 24°Cसाफ, 8 अक्टूबर के बाद बारिश की संभावना
तमिलनाडु32°C / 26°Cभारी बारिश की संभावना
अरुणाचल प्रदेश25°C / 20°Cभारी बारिश
असम28°C / 22°Cभारी बारिश

पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण भारत में भारी बारिश

तमिलनाडु और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु के तटों के पास चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है, जिससे मौसम में भारी बदलाव आ रहा है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के तटवर्ती इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना है। वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बिहार और राजस्थान का मौसम

बिहार में फिलहाल मौसम सामान्य रहेगा और बारिश या आकाशीय बिजली गिरने का कोई अलर्ट नहीं है। 11 अक्टूबर के बाद यहां से मानसून की विदाई होने की संभावना है। राजस्थान में आज मौसम साफ रहेगा, लेकिन 8 अक्टूबर के बाद राज्य के उत्तरी और पश्चिमी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

चक्रवात की स्थिति

बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बन रहा है, जो तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और दक्षिण भारत के अन्य तटवर्ती इलाकों में मौसम को प्रभावित कर सकता है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक एहतियात बरतने की सलाह दी है।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button