कृषि समाचारवायरलसरकारी योजना

Free solar gas yojana: महिलाओं के लिए वरदान बनी ये योजना, पाना चाहते हैं मुफ्त सोलर चूल्हा, बस जल्द कर दे आवेदन

इस योजना के तहत महिलाओं को ₹15000 से ₹20000 तक की कीमत वाला सोलर चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है

Free solar gas yojana: महिलाओं के लिए वरदान बनी ये योजना, पाना चाहते हैं मुफ्त सोलर चूल्हा, बस जल्द कर दे आवेदन

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री सोलर चूल्हा योजना का उद्देश्य घरेलू कामों में महिलाओं को सहूलियत देना है। इस योजना के तहत महिलाओं को ₹15000 से ₹20000 तक की कीमत वाला सोलर चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है, जिससे वे बिना गैस सिलेंडर के खाना बना सकें।

सोलर चूल्हा योजना के लाभ

यह सोलर चूल्हा बिजली और सोलर दोनों से चार्ज हो सकता है। इसमें हाइब्रिड मोड है, जिससे 24 घंटे उपयोग किया जा सकता है। सोलर ऊर्जा के उपयोग से ईंधन की बचत होगी और प्रदूषण कम होगा। इस चूल्हे का उपयोग तलने, पकाने और उबालने के लिए किया जा सकता है।

 

फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

पैन कार्ड

राशन कार्ड

बैंक पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

फ्री सोलर चूल्हा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। सबसे पहले इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाएं।
होमपेज पर “सोलर चूल्हा योजना” के लिंक पर क्लिक करें।आवेदन फॉर्म को सही जानकारी के साथ भरें। मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
फॉर्म जमा करवा दे।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button