मौसम की जानकारी

आज का मौसम अपडेट: 24 सितंबर 2024, दिल्ली-एनसीआर में गर्मी करेगी परेशान, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

आज का मौसम: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ी, कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान। जानें आज के मौसम का अपडेट और आगे की संभावना।

आज का मौसम अपडेट: 24 सितंबर 2024, दिल्ली-एनसीआर में गर्मी करेगी परेशान, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

सितंबर का अंतिम सप्ताह शुरू हो चुका है, और देशभर में मॉनसून के लौटने का सिलसिला भी तेज हो रहा है। हालांकि, उत्तर भारत के कई हिस्सों में अब गर्मी फिर से सताने लगी है, जबकि दक्षिण भारत के राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान समेत कई राज्यों के लिए तापमान बढ़ने और बारिश न होने की संभावना जताई है, जबकि अन्य क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बढ़ने के आसार

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से बारिश थम चुकी है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आज राजधानी में आसमान साफ रहेगा और धूप भी खिली रहेगी। हालांकि, बीच-बीच में बादल छा सकते हैं, लेकिन बारिश के कोई आसार नहीं हैं। अनुमान है कि आज दिल्ली का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है।

दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों का तापमान:

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2637
नोएडा2636
गाजियाबाद2636

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में 25 सितंबर से फिर से मौसम बदल सकता है और 27 सितंबर तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में मॉनसून की विदाई शुरू

राजस्थान में मॉनसून ने वापसी शुरू कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में मॉनसून की वापसी के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। राज्य में आज मौसम साफ रहेगा, हालांकि 25 से 30 सितंबर के बीच पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन अब राज्य में भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है।

राजस्थान के प्रमुख शहरों का तापमान:

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
जयपुर2434
जोधपुर2636
उदयपुर2533

अन्य राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

देश के अन्य हिस्सों में अभी भी बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी। मौसम विभाग के अनुसार, आज दक्षिण मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गंगीय पश्चिम बंगाल, और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी बारिश की संभावना है।

बारिश संभावित क्षेत्र:

क्षेत्रबारिश की संभावना
दक्षिण मध्य प्रदेशहल्की से मध्यम बारिश
तटीय कर्नाटकहल्की से मध्यम बारिश
तेलंगानाहल्की से मध्यम बारिश
मेघालय, अरुणाचल प्रदेशबारिश के आसार

इसके अलावा, ओडिशा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और लक्षद्वीप में भी आज बारिश की संभावना जताई गई है।

मॉनसून का असर और आगे की संभावना

मॉनसून का असर अब धीरे-धीरे उत्तर भारत से कम होता जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में बारिश की गतिविधियों में कमी देखी जा रही है। वहीं, दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में अभी भी मॉनसून सक्रिय है और वहां बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button