वायरल

Mega Drone Deal : अमेरिका संग भारत की मेगा ड्रोन डील: रक्षा सहयोग में बड़ा कदम, सेमीकंडक्टर प्लांट से नई उन्नति

भारत ने अमेरिका से MQ-9B गार्जियन ड्रोन खरीदा। कोलकाता में सेमीकंडक्टर प्लांट पर चर्चा। पीएम मोदी और बाइडेन के बीच रक्षा और टेक्नोलॉजी पर हुई चर्चा।

Mega Drone Deal : अमेरिका संग भारत की मेगा ड्रोन डील: रक्षा सहयोग में बड़ा कदम, सेमीकंडक्टर प्लांट से नई उन्नति

खेत तक, न्यू दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे ने भारत-अमेरिका संबंधों को और भी मजबूत कर दिया है। इस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर चर्चा की। खासतौर पर इस दौरे में रक्षा सहयोग पर विशेष जोर दिया गया। आइए जानते हैं इस दौरे की 7 मुख्य बातें:

1. एमक्यू-9बी ड्रोन की मेगा डील
भारत ने अमेरिका से 31 MQ-9B ‘गार्जियन’ ड्रोन की मेगा डील पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें 16 स्काई गार्जियन और 15 सी गार्जियन ड्रोन शामिल हैं। इन एडवांस ड्रोन से भारत की सुरक्षा क्षमताओं में भारी बढ़ोतरी होगी, जिससे इंटेलिजेंस, सर्विलांस और रिकोनाइसेंस (ISR) का मजबूत नेटवर्क बनेगा। यह डील भारतीय सेनाओं की वायु और समुद्री सुरक्षा में अभूतपूर्व उन्नति लाएगी।

2. कोलकाता में सेमीकंडक्टर प्लांट
पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने कोलकाता में सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट स्थापित करने पर भी चर्चा की। यह प्लांट भारत की टेक्नोलॉजी आत्मनिर्भरता में बड़ा कदम साबित होगा। सेमीकंडक्टर प्लांट से नेक्स्ट जेनरेशन टेलीकम्युनिकेशन, ग्रीन एनर्जी और एडवांस सेंसिंग के क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

3. एडवांस्ड मिलिट्री सिस्टम का को-प्रोडक्शन
दोनों नेताओं ने इंडिया-अमेरिका डिफेंस इंडस्ट्रियल कोऑपरेशन को बढ़ावा देने के लिए सहमति जताई। इसके अंतर्गत जेट इंजन, गोला-बारूद, और ग्राउंड मोबिलिटी सिस्टम का निर्माण होगा। लिक्विड रोबोटिक्स और सागर डिफेंस इंजीनियरिंग जैसी कंपनियां इस क्षेत्र में बड़ा योगदान देंगी।

4. MRO इकोसिस्टम को बढ़ावा
भारत में रक्षा उद्योगों को विकसित करने के लिए मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवरहॉलिंग (MRO) सेक्टर पर खास ध्यान दिया गया। अमेरिका की कई कंपनियां भारत में MRO सुविधाओं को विकसित करने के लिए निवेश कर रही हैं। इससे भारतीय रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी।

5. C-130J सुपर हरक्यूलिस एग्रीमेंट
लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के बीच हुए समझौते के तहत C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान की मेंटेनेंस और रिपेयर की सुविधाएं भारत में स्थापित की जाएंगी। इससे भारत के साथ-साथ ग्लोबल ऑपरेटर्स की जरूरतें भी पूरी होंगी, जिससे भारत की आत्मनिर्भरता को मजबूती मिलेगी।

6. INDUS-X के इनोवेशन एंड कोलेबोरेशन
INDUS-X डिफेंस एक्सलरेशन इकोसिस्टम के तहत, भारत और अमेरिका के बीच टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर सहयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस पार्टनरशिप से अंडर-सी कम्युनिकेशन और मेरिटाइम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नई उन्नति होगी।

7. साइबर स्पेस डिफेंस कोऑपरेशन
दोनों देशों ने साइबर और स्पेस डिफेंस क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। इस समझौते से साइबर सुरक्षा में नए कदम उठाए जाएंगे और क्रिटिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर की सुरक्षा में सुधार होगा।

भारत और अमेरिका के बीच यह नई साझेदारी न केवल दोनों देशों की सुरक्षा को मजबूत करेगी, बल्कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति और स्थिरता को भी सुनिश्चित करेगी। इनोवेशन और डिफेंस टेक्नोलॉजी पर फोकस के साथ यह डील वैश्विक सुरक्षा को नए आयाम देगी।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button