सरकारी योजनाकृषि समाचारवायरल

PM Fasal Beema Yojana: सरकार ने किया बड़ा ऐलान! प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान पर लाखों का मुआवजा, इन किसानो को मिलेगा सबसे पहले

Apply for PM Fasal Beema Scheme to get compensation for crop loss due to natural disasters like floods, droughts, storms, and more. Learn how to apply online.

PM Fasal Beema Yojana : सरकार ने किया बड़ा ऐलान! प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान पर लाखों का मुआवजा, इन किसानो को मिलेगा सबसे पहले

खेत तक, न्यू दिल्ली, 20 सितम्बर, किसान भाइयो हल ही में केंद्र सर्कार ने फसल खराबे को लेकर बड़ा ऐलान किया है जिससे पीड़ित किसानो ने कुछ हद तक राहत की साँस ली है। सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा की किसानों के लिए उनकी फसल का नुकसान एक गंभीर समस्या है खासकर जब यह प्राकृतिक आपदाओं के कारण होता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का उद्देश्य किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले फसल नुकसान से बचाना और उन्हें मुआवजा प्रदान करना है। यह योजना किसानों को आर्थिक संकट से उबारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इस योजना के तहत विभिन्न आपदाओं के कारण फसल के नुकसान को कवर किया जाता है, इन फसलो के किसानो को सबसे पहले मुआवजा राशी प्रदान की जाएगी। जो की निचे विस्तार से दी गई है :-
सूखा
बाढ़
कीट आक्रमण
प्राकृतिक आग
बिजली गिरना
तूफान, ओलावृष्टि

किसान भाइयो बुवाई से लेकर कटाई तक आने वाली आपदाओं से किसान की फसल को नुकसान होने पर बीमा के तहत मुआवजा दिया जाता है। यहां तक कि कटाई के बाद भी यदि फसल खेत में सूख रही हो और इस दौरान कोई आपदा होती है, तो भी बीमा कवर 14 दिन तक उपलब्ध रहता है।

फसल नुकसान पर कैसे करें दावा?
अगर किसान की फसल किसी आपदा के कारण बर्बाद हो जाती है तो उसे 72 घंटे के भीतर संबंधित अधिकारियों को सूचित करना होता है। सूचित करने के तरीकों में शामिल हैं:

बीमा कंपनी को सीधे रिपोर्ट करना
बैंक, स्थानीय कृषि विभाग, या जिला अधिकारी को सूचित करना
राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल (pmfby.gov.in) पर ऑनलाइन क्लेम दर्ज करना
टोल-फ्री नंबर 1800-200-7710 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करना
पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?
फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सरल चरणों का पालन करना होगा:

PMFBY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
‘किसान कॉर्नर’ पर क्लिक करें।
अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगिन करें।
अपना नाम, पता, राज्य आदि जानकारी भरें।
सभी विवरण दर्ज करने के बाद सबमिट करें।

पीएम फसल बीमा योजना का महत्व
यह योजना किसानों के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करती है, जिससे वे अपनी फसल को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से किसान को वित्तीय संकट से उभरने और खेती जारी रखने की सहायता मिलती है। अगर आप किसान हैं, तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए आज ही आवेदन करें और अपनी फसल को सुरक्षित रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button