कृषि समाचारवायरल

12 Feet Rotavator : कृषि मेले में दिखा 12 फीट का रोटावेटर, 60 HP ट्रैक्टरों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया

Discover the new 12-feet rotavator, specially designed for 60 HP tractors. Learn how this innovative agricultural equipment helps farmers save time, fuel, and enhance productivity.

12 Feet Rotavator : कृषि मेले में दिखा 12 फीट का रोटावेटर, 60 HP ट्रैक्टरों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया

खेत तक, 17 सितंबर, हिसार। किसान भाईयो जैसा कि आप सभी जानते है कि हरियाणा के हिसार जिले में किसान कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में किसान भाई कृषि के जुड़ी प्रत्येक जानकारी प्राप्त कर सकते है। ऐसे में इस मेले में 12 फीट का रोटावेटर दिखाई दिया जो कि किसानों को अपनी पावर और क्वालिटी को लेकर अपनी और आकर्षित कर रहा था।

किसान भाईयो यह रोटावेटर एक प्राईवेट कंपनी की तरफ से लाॅंच किया गया है। यह रोटावेटर खासतौर पर 60 HP ट्रैक्टरों के लिए डिजाइन किया गया है। किसान भाईयो इस रोटावेटर की खास बात यह है कि यह कम तेल में अधिक काम करता है। यह रोटावेटर समय की बचत तो करता ही बल्कि यह तेल खर्चे को भी कम करता है। तो आईये जानते है इस रोटावेटर और क्या क्या खासियत और फायदे है।

किसान भाईयो सबसे बड़ी बात तो यह कि यह 12 फीट का रोटावेटर है। 12 फीट का रोटावेटर होने की वजह से खेत जोतने में कम समय लगेगा। किसानों के लिए सबसे बड़ी बात होती है समय और खर्चे का अधिक बचाव होना। जबकि इस रोटावेटर में दोनो खुबियां है।

किसान भाईयो दुसरा सबसे बड़ा फायदा है कि इस रोटावेटर को 55-60 HP तक के ट्रैक्टरों के लिए तैयार किया गया है। जबकि इस तरह के रोटावेटर पहले 85-90 HP तक के टैªक्टरों के लिए बनाये जाते थे। अब इस रोटावेटर का फायदा छोटे किसान भी आराम से ले सकते है।

किसान भाईयो इस रोटावेटर में विशेष पोल्ट्री गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया हैए जो पांच गियर के जरिए रोटावेटर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। इससे ब्लेड पर होने वाले भार को सही ढंग से वितरित किया जाता हैए जिससे खेत की जुताई तेजी से और अधिक प्रभावी ढंग से होती है। यह तकनीक सुनिश्चित करती है कि रोटावेटर लंबे समय तक उच्च परफॉर्मेंस दे।


इस रोटावेटर में ब्लेड अधिक तेजी से घूमते हैंए जिससे खेत की मिट्टी अच्छी तरह से तैयार हो जाती है। इसका हाइड्रोलिक सिस्टम इसे और भी प्रभावी बनाता है। किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार इस उपकरण के ब्लेड की ऊंचाई और गहराई को नियंत्रित कर सकते हैंए जिससे उनकी जुताई प्रक्रिया अधिक सटीक होती है।

एग्री जोन द्वारा डिजाइन किया गया यह रोटावेटर भारतीय किसानों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। यह कंपनी किसानों को 24 घंटे सेवा प्रदान करती हैए जिससे उपकरण से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान तुरंत हो सके। इसके अलावा कंपनी का तकनीकी सहयोग किसानों को उपकरण की सर्विसिंग और रखरखाव में भी मदद करता है।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button