सरकारी योजना

Ration Card: अब दिल्ली-मुंबई में रहने वाले बिहार के लोगों को नहीं जाना पड़ेगा अपने गांव

राशन कार्ड ई-केवाईसी प्रक्रिया अब और आसान हो गई है। दिल्ली-मुंबई में रहने वाले बिहार के लोग अब अपने राज्य में किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

Ration Card: अब दिल्ली-मुंबई में रहने वाले बिहार के लोगों को नहीं जाना पड़ेगा अपने गांव

Khet Tak, New Delhi, 13 September : राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। अब उन लोगों को जो रोजगार के लिए अपने गांव से दूर रहते हैं, राशन कार्ड ई-केवाईसी (EKYC) के लिए अपने गांव वापस जाने की जरूरत नहीं होगी। चाहे आप दिल्ली, मुंबई या किसी अन्य राज्य में रह रहे हों, अब आप वहां के किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। यह सुविधा अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है। बिहार सरकार ने इस बदलाव को लागू कर, लाखों प्रवासी कामगारों की एक बड़ी समस्या का हल निकाला है।

ई-केवाईसी का उद्देश्य है राशन कार्ड धारकों की पहचान को प्रमाणित करना और सुनिश्चित करना कि योजना का लाभ सही व्यक्तियों को मिल रहा है। इससे न केवल राशन वितरण में पारदर्शिता बढ़ेगी बल्कि लाभार्थियों को भी ज्यादा सुविधा होगी।

अब नहीं लौटना होगा घर:

पहले जो लोग बाहर रहते थे, उन्हें ई-केवाईसी के लिए अपने घरों को वापस आना पड़ता था, जिससे उनका समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी। अब यह प्रक्रिया और सरल हो गई है। अब ई-केवाईसी कराने के लिए आपको जिस भी राज्य में आप काम कर रहे हैं, वहां की किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर अंगूठा लगाना होगा।

यह सुविधा अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है। इसका लाभ बिहार के उन लाखों परिवारों को मिलेगा, जो अपने रोज़गार के कारण दूसरे राज्यों में रहते हैं।

ई-केवाईसी प्रक्रिया को और आसान और सुलभ बनाने के लिए सरकार ने डिजिटल तकनीक का सहारा लिया है। इसका लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड धारक को निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होगा:

  1. निकटतम सस्ते गल्ले की दुकान पर जाएं: जहां आप जिस राज्य में काम कर रहे हैं, वहां की सरकारी राशन दुकान पर जा सकते हैं।
  2. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण: आपको अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करना होगा।
  3. डेटा वेरीफाई: सिस्टम में आपके राशन कार्ड की जानकारी वेरीफाई की जाएगी।

सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि राशन कार्ड धारकों को उचित और समय पर लाभ मिले। इस प्रक्रिया से नकली और अनियमित राशन कार्डों पर रोक लगेगी और असली लाभार्थियों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचेगा। इससे राशन वितरण में धोखाधड़ी की संभावना भी कम होगी।

यह कदम बिहार सरकार द्वारा पारदर्शी राशन वितरण और जनहितकारी योजनाओं के सुचारू संचालन के लिए उठाया गया है। इसके जरिए सरकार सभी राज्यों में रहने वाले बिहार के प्रवासी मजदूरों को राशन वितरण से जोड़े रखने का प्रयास कर रही है।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button