कृषि समाचारवायरल

यूपी की महिला किसान ने ट्रैक्टर छोड़ बैल को अपनाया, गोबर खाद से सब्जियों की खेती में सफलता पाई, अब हो रही लाखो में कमाई 

Woman farmer of UP left tractor and adopted bull, got success in cultivating vegetables with cow dung manure, now earning in lakhs

यूपी की महिला किसान ने ट्रैक्टर छोड़ बैल को अपनाया, गोबर खाद से सब्जियों की खेती में सफलता पाई, अब हो रही लाखो में कमाई 

अमेठी के गौरीगंज तहसील में एक महिला किसान की कहानी ने खेती के पारंपरिक तरीके को नया दृष्टिकोण दिया है। मंजू देवी, जो ट्रैक्टर के बजाय बैल से खेती करती हैं, ने न केवल अपने खेतों को सफलतापूर्वक प्रबंधित किया है, बल्कि सब्जियों की खेती से अपने परिवार का भरण-पोषण भी किया है।

ट्रैक्टर की जगह बैल को अपनाया 

मंजू देवी ने अपने खेतों में ट्रैक्टर का उपयोग नहीं किया है। इसके बजाय, उन्होंने दो बैलों की जोड़ी का उपयोग करके खेती की प्रक्रिया को साधारण और प्रभावी बनाया है। बैल के साथ खेती करने से उन्हें न केवल अपने खेतों की देखभाल में आसानी हुई, बल्कि वे पारंपरिक तरीकों को बनाए रखते हुए सस्ती और प्रभावी खेती कर पा रही हैं।

गोबर खाद और सब्जियों की उन्नत खेती

मंजू देवी ने गोबर की खाद का उपयोग करके अपने खेतों को उर्वर और रोगमुक्त रखा है। गोबर की खाद से पौधों को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और सब्जियों की गुणवत्ता भी बेहतर होती है। मंजू की खेती में सर्दियों और गर्मियों दोनों मौसम में सब्जियां उगाई जाती हैं, जिससे उन्हें बाजार में अच्छी कीमत मिलती है।

मंजू देवी की खेती से उन्हें काफी मुनाफा हो रहा है। उन्होंने बताया कि पहले जब उनके पास खेती के लिए साधन नहीं थे, तो काफी समस्याएं थीं। लेकिन आज उनकी मेहनत और सही खेती के तरीकों के कारण वे सब्जियों की बिक्री से अच्छा लाभ कमा रही हैं। इसके साथ ही, वे अपने परिवार का पूरा भरण-पोषण आसानी से कर पा रही हैं।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button