कृषि समाचारवायरल

NPK Fertilizer : घर पर ही तैयार करें NPK Fertilizer और Micronutrients खाद, कम खर्चे में होगी आपकी उपजाऊ मिट्टी, जाने कैसे ?

NPK Fertilizer : घर पर ही तैयार करें NPK Fertilizer और Micronutrients खाद, कम खर्चे में होगी आपकी उपजाऊ मिट्टी, जाने कैसे ?

खेत तक, नई दिल्ली, किसान भाइयो आज के समय में बिना किसी Fertilizer के खेती करना मुश्किल हो गया है। किसान भाई फसलों में अधिक उत्पादन लेने के लिए विभिन प्रकार के स्प्रे व खाद का अधिक उपयोग करता है। जितना ही खेत में जहर का छिडकाव होगा तो उतना ही भूमि की उपजाऊ शक्ति पर असर पड़ेगा। किसान भाइयो फ़िलहाल Fertilizer के दाम आसमान छूने का काम कर रहे है। किसान बिज-खाद व कीटनाशक दवाइयों के बढ़ते दामो के चलते दिन प्रति दिन कर्ज के टेल दबता ही जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको घर पर NPK Fertilizer और Micronutrients खाद बनाने के बारे में जानकारी देंगे, जिसे आप घर तैयार कर अपनी फसल का उत्पादन बढ़ा सकते है।

किसान भाइयो आज की खेती में पोषक तत्वों का सही प्रयोग होना बहुत ही जरुरी है। एनपीके (नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश) और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक का प्रयोग अधिक होता है। और इससे फसल उत्पादन भी बढ़ता है। बाजार से ख़रीदे गये प्रोडक्ट बहुत महंगे होते है लेकिन इसे आप आसानी से घर पर ही बना सकते है।

घर पर तैयार कैसे करें NPK Fertilizer?

किसान भाइयो सबसे पहले 200 लीटर का खली ड्रम लेना होगा और उसमें 2 किलोग्राम गुड़ (तरल गुड़ बेहतर रहेगा) डालना होगा। उसके बाद घर में प्रयोग होने वाली विभिन्न दालें (सरसों की खली, मूंगफली की खली, उड़द की दाल, अरहर की दाल, बेसन) लेना होगा।  किसान भाइयो 200 लीटर ड्रम को पानी से भरकर छोड़ दें। फिर उसमें 2 किलोग्राम गुड़ डालें। अगर तरल गुड़ उपलब्ध है, तो उसका उपयोग करें।

अब ड्रम में विभिन्न दालों का आटा डालें। इनमें सरसों की खली, मूंगफली की खली, उड़द की दाल, अरहर की दाल और बेसन शामिल करें । इसके बाद लोहा और तांबे के बर्तन डालें। तांबा एक अच्छा फंगीसाइड है और पौधों की वृद्धि में मदद करता है। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें और ड्रम को ढककर रखें। इसे छाया में रखें और दिन में एक बार मिक्स करें।

किसान भाइयो गर्मियों में यह मिश्रण 15-20 दिनों में तैयार हो जाएगा। जबकि सर्दियों में इसे तैयार होने में एक महीने का समय लग सकता है। जब मिश्रण में झाग बनना शुरू हो जाए और खट्टी खुशबू आने लगे, तब यह तैयार हो जाता है।

तैयार मिश्रण को छानकर फसलों में डालें।

यह मिश्रण पानी की होल्डिंग कैपेसिटी को बढ़ाता है और माइक्रोब एक्टिविटी को उत्तेजित करता है।

इसे सिंचाई प्रणाली या स्प्रेयर के माध्यम से उपयोग करें। छोटे फसलों के लिए 2-3 प्रतिशत और बड़े फसलों के लिए 5 प्रतिशत की मात्रा का उपयोग करें।

गुड़ का उपयोग:

गुड़ के विभिन्न उपयोगों के लिए यह मिश्रण एक अच्छा माध्यम है। गुड़ फसलों की वृद्धि में मदद करता है और मिट्टी के पोषक तत्वों को बेहतर बनाता है। घर पर NPK Fertilizer और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स तैयार करना न केवल सस्ता होता है, बल्कि यह आपकी मिट्टी और फसलों के लिए भी लाभकारी होता है। इस विधि से आप अपनी कृषि में सुधार कर सकते हैं और उच्च गुणवत्ता वाली फसलें उगाकर बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button