मौसम की जानकारीकृषि समाचारवायरल

10 September ka Mausam : देशभर में कैसा रहेगा मौसम का हाल ?  इन राज्यों में है बारिश, आंधी और तूफान की तगड़ी चेतावनी 

अगले 24 से 48 घंटों में देशभर के मौसम का हाल, बारिश, आंधी और तूफान की चेतावनियों के साथ। जानें अपने राज्य का मौसम पूर्वानुमान और सतर्क रहने के टिप्स।

10 September ka Mausam : देशभर में कैसा रहेगा मौसम का हाल ?  इन राज्यों में है बारिश, आंधी और तूफान की तगड़ी चेतावनी 

खेत तक, नई दिल्ली, 9 सितंबर, किसान भाईयो 10-11-12 सितंबर को देश के कई राज्यों में मौसम विभाग ने आगामी 24 से 48 घंटों के लिए मौसम की स्थिति को लेकर विशेष चेतावनी जारी की है। इस समय देश के कई राज्यों में बारिश, आंधी और तूफान आने की संभावना जताई जा रही हैं। तो आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में मौसम कैसे रहने वाला है और कहाँ-कहाँ विशेष अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली और एनसीआर
किसान भाईयो दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहावना रहेगा लेकिन कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी सुबह से ही गहरे बादल छाए रह सकते हैं और उमस में कमी आ सकती है।

उत्तर प्रदेश
किसान भाईयो वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां कई जिलों में लगातार बारिश जारी है। बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर, हरदोई, फरुखाबाद, कानपुर, एटा, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, सांजा, अपुर, बांदा, झांसी और ललितपुर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। यहाँ कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इन पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और फ्लैश फ्लड की भी संभावना है। मंडी, चंबा, कांगड़ा और सिरमौर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तराखंड के नैनीताल, चंपावत, यूएस नगर और वाकेश्वर में भी ऑरेंज अलर्ट जारी है।

राजस्थान
राजस्थान में मानसून सक्रिय है और बीकानेर तथा शेखावाटी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियाँ जारी रहने की संभावना है। अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दोसा, धोलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, शिखर, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर और पाले जिलों में बारिश की संभावना है।

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में लगातार तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भोपाल, जबलपुर, और अन्य जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। यहाँ के नर्मदा जल स्तर में वृद्धि और अन्य नदियों में भी पानी का स्तर बढ़ रहा है।

बिहार
बिहार में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पटना, गया, बक्सर, जमुई, जहानाबाद, बांका, केमोर, नालंदा, मुंगेर, रोहतास, नवादा, भागलपुर, भोजपुर, लखीसराय, खगड़िया, औरंगाबाद, शेखपुरा, अरवल और बेगूसराय जिलों में बारिश की संभावना है।

नोट- किसान भाईयो देशभर में मौसम की गतिविधियाँ तेजी से बदल रही हैं। अगले 24 से 48 घंटों में बारिश, आंधी, और तूफान की संभावना को देखते हुए सभी को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। मौसम अपडेट्स और अलर्ट के लिए मौसम विभाग की वेबसाइट पर नियमित रूप से चेक करें।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button