मौसम की जानकारीकृषि समाचारवायरल

mosam ki jankari : 8 सितम्बर का मौसम, भारी बारिश का अलर्ट, जानिए देशभर के अपने राज्य का हाल

Weather information: Weather of September 8, heavy rain alert, know the condition of your state across the country.

mosam ki jankari : 8 सितम्बर का मौसम, भारी बारिश का अलर्ट, जानिए देशभर के अपने राज्य का हाल

mosam ki jankari : खेत तक, 7 सितम्बर, देशभर में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मानसून के सक्रिय होने के कारण उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, तेलंगाना, और गुजरात सहित कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। आइए जानते हैं अगले 48 घंटों के दौरान देशभर के विभिन्न राज्यों का मौसम कैसा रहने वाला है।

दिल्ली-एनसीआर में आज शाम तक बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के भी कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। उत्तराखंड के चमोली, पौड़ी, और बागेश्वर जिलों में खासकर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

तेलंगाना, गुजरात और दक्षिण भारत में बारिश का दौर
दक्षिण भारत में भी मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। तेलंगाना, पांडुचेरी, और गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कई इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, पश्चिमी और मध्य भारत में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

उत्तर भारत के अलावा, मध्य भारत में भी मौसम का मिजाज बदलता नजर आ रहा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, और छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ और कोंकण के इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, जो मानसून को सक्रिय बनाए हुए है। इसके साथ ही, मानसून की ट्रफ लाइन बीकानेर, कोटा, गुना, जबलपुर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही है।

पिछले 24 घंटों में कहां हुई बारिश?
पिछले 24 घंटों के दौरान, देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है। महाराष्ट्र, गुजरात, विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, और बिहार के इलाकों में बारिश हुई है। दिल्ली, राजस्थान, और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा, केरल, कर्नाटक, और तमिलनाडु में भी हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है।

बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव की समस्या हो सकती है, इसलिए मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। भारी बारिश के कारण ट्रैफिक जाम और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए यात्रा के दौरान विशेष ध्यान रखें।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button