कृषि समाचारवायरल

सरसों की खेती के लिए युवा किसान  ने दिया बढ़िया सुझाव, वीडियो में देखें कैसे ले सकते सरसों की डबल पैदावार

Young farmer gave good suggestion for mustard cultivation, see in the video how you can get double yield of mustard.

सरसों की खेती के लिए युवा किसान  ने दिया बढ़िया सुझाव, वीडियो में देखें कैसे ले सकते सरसों की डबल पैदावार

खेत तक, नई दिल्ली: किसान भाइयों फिलहाल खरीफ फसलों का सीजन चल रहा है। ऐसे में किसान अपने धान, नरमा, कपास, बाजरा, मूंगफली सहित अन्य फसलों में अधिक पैदावार व मुनाफा कमाने के लिए खेतों में दिन रात मेहनत कर रहे है। किसान इन फसलों के हार्वेस्टिंग के बाद सरसों की बुवाई-बीजाई का सीजन शुरू हो जाएगा।

ऐसे में किसान भाई सरसों की खेती में डबल पैदावार कैसे ले सकते है इसकी जानकारी देने के लिए एक युवा किसान ने सोशल मीडिया के माध्यम से किसान को देसी वैरायटी के बारे में जानकारी दी है। किसान ने बताया कि सरसों की यह वैरायटी गुच्छेदार होती है और वैरायटी में किसी प्रकार के रोग नही आते है। किसान ने बताया कि वैसे तो सरसों की बहुत सारी वैरायटी है लेकिन उन वैरायटियों में रोग आने की संभावनाएं अधिक होती है। जिससे सरसों का उत्पादन कम हो जाता है। लेकिन सरसों की यह गुच्छेदार वैरायटी रोग प्रतिरोधक है। यह दूसरी किस्मों की तरह ही बोई जाती है।

किसान भाईयों इस वैरायटी के बारे में अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए वीडियों को देखें और अपने विवेक और समझ से ही किसी कंपनी से बीज को खरीदें ताकि आने वाले समय में किसानों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े ।

यहां देखें वीडियों

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shudh Bite (@shudhbite)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button