मौसम की जानकारीकृषि समाचारवायरल

Aaj ka Mausam Jaipur : राजस्थान के इन जिलों में छाए बादल, कई जिलों में बारिश की संभावना

Today's Mausam Jaipur: Cloudy in these districts of Rajasthan, possibility of rain in many districts

Aaj ka Mausam Jaipur : राजस्थान के इन जिलों में छाए बादल, कई जिलों में बारिश की संभावना

Aaj ka Mausam Jaipur : जयपुर, राजस्थान – गुलाबी नगर जयपुर और आसपास के जिलों में एक बार फिर से मानसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर और उसके ग्रामीण इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश के आसार हैं, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी।

राजधानी जयपुर में आज सुबह से ही बादल छाए हुए थे, और मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आज दिन में तेज बारिश हो सकती है। यह बारिश न केवल जयपुर बल्कि प्रदेश के अन्य जिलों जैसे अजमेर, बीकानेर, चूरू, दौसा, जोधपुर, श्रीगंगानगर, और हनुमानगढ़ में भी हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि एक तंत्र के विकसित होने से इन क्षेत्रों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना बढ़ गई है।

जयपुर शहर की जीवन रेखा बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक लगातार जारी है। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है, और आज सुबह तक इसका स्तर 314.63 आरएल मीटर तक पहुंच गया है। हालांकि, इस साल अगस्त में बांध अपनी भराव क्षमता तक नहीं पहुंच पाया, लेकिन सितंबर में इसके छलकने की पूरी उम्मीद है। त्रिवेणी का गेज कुछ कम जरूर हुआ है, लेकिन पानी की आवक लगातार जारी है। प्रशासन बांध के आसपास और बहाव क्षेत्र के नजदीक रहने वाले लोगों के साथ लगातार संपर्क में है।

इस बारिश से जयपुर और अन्य जिलों में जलस्तर में सुधार होने की उम्मीद है, जिससे पेयजल की समस्या से जूझ रहे क्षेत्रों को राहत मिलेगी। बीसलपुर बांध की भराव क्षमता में वृद्धि से जयपुर समेत अन्य जिलों में जलापूर्ति में सुधार होगा। वहीं, ग्रामीण इलाकों में खेती के लिए भी यह बारिश लाभकारी साबित होगी।

जयपुर के अलावा अन्य जिलों में भी बारिश होने से फसलों को आवश्यक नमी मिलेगी, जो खरीफ की फसलों के लिए आवश्यक है। मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी से किसानों और आम जनता को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन ने बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। विशेषकर बीसलपुर बांध के आसपास और बहाव क्षेत्र के नजदीक रहने वाले लोगों के लिए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है।

इसके साथ ही शहर में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नगर निगम ने विशेष टीमें तैनात की हैं। नगर निगम के अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं और आवश्यकतानुसार जलनिकासी के लिए पंपिंग स्टेशनों को सक्रिय रखा गया है।

Sandeep Verma

नमस्ते, मैं संदीप कुमार । मैं 10 साल से लगातार पत्रकारिता कर रहा हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेत तक जुड़ी हर खबरें बताने का प्रयास करूँगा । मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर तकनीक और योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकें। ताजा खबरों के लिए आप खेत तक के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button