कृषि समाचारवायरल

किसान ने कपास की फसल को किया पशुओं के हवाले, देखते ही देखते पशुओं ने किया खेत खाली, वजह आपको भी कर देगी हैरान

The farmer handed over the cotton crop to the animals, within no time the animals vacated the field, the reason will surprise you too

किसान ने कपास की फसल को किया पशुओं के हवाले, देखते ही देखते पशुओं ने किया खेत खाली, वजह आपको भी कर देगी हैरान

Khet Tak नई दिल्ली: किसान की मेहनत और उसकी फसल उसके लिए जीवन की आस होती है। लेकिन जब वही फसल किसी विपदा का शिकार हो जाए, तो किसान का दिल टूट जाता है। ऐसा ही एक मामला हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जहां एक किसान ने अपनी खड़ी कपास की फसल को पशुओं के नाम कर दिया। इस फैसले की वजह आपको हैरान कर देगी।

बताया जा रहा है की यह मामला 2 सीसी गांव का है जहां कपास की फसल में अत्यधिक गुलाबी सुंडी का अटैक हो गया था। गुलाबी सुंडी कपास की फसल के लिए सबसे बड़ा खतरा मानी जाती है और इस किसान की फसल भी इससे अछूती नहीं रही। किसान ने अपनी फसल को बचाने के लिए कृषि अधिकारियों और विशेषज्ञों से राय ली और कई उपाय किए लेकिन सुंडी का हमला इतना भयंकर था कि सारी मेहनत बेकार हो गई।

जब किसान ने देखा कि उसकी फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है तो उसने एक ऐसा फैसला लिया जिसे सुनकर आप भी उसकी करुणा और समझदारी की तारीफ करेंगे। फसल को नष्ट करने के बजाय किसान ने अपने खेत में पशुओं के झुंड को छोड़ दिया। उसने सोचा कि अगर उसकी फसल उसे कुछ नहीं दे पा रही तो कम से कम यह पशुओं के काम आ जाए।

किसान ने ट्रैक्टर से फसल को नष्ट करने के बजाय, पशुओं को खेत में छोड़ दिया ताकि वे फसल को खा सकें और कुछ तो उनके पेट में जा सके। इस निर्णय ने साबित कर दिया कि किसान सिर्फ मेहनती ही नहीं, बल्कि बड़ा दिल रखने वाला भी होता है।

क्या कहती है कृषि विशेषज्ञों की राय?
गुलाबी सुंडी का प्रकोप कपास की फसल के लिए एक बड़ी समस्या है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार, गुलाबी सुंडी का हमला फसल को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए फसल के शुरुआती चरणों में ही कीटनाशक और जैविक नियंत्रण के उपाय करने चाहिए। लेकिन अगर संक्रमण फैल जाए तो फसल को बचाना बेहद कठिन हो जाता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से किसान ने अपने खेत में पशुओं को छोड़ा है, और वे बड़े आराम से फसल को चर रहे हैं। इस वीडियो ने लोगों को भावुक कर दिया है और किसान की तारीफें हो रही हैं।

किसान की इस घटना ने यह साबित कर दिया कि विपरीत परिस्थितियों में भी इंसानियत और करुणा का रास्ता अपनाना चाहिए। किसान की फसल भले ही बर्बाद हो गई हो, लेकिन उसने अपने बड़े दिल का परिचय दिया और अपनी फसल को पशुओं के नाम कर दिया। यह घटना हमें सिखाती है कि कठिन समय में भी हमें दूसरों के लिए सोचने और कुछ अच्छा करने की कोशिश करनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button