कृषि समाचारवायरलसरकारी योजना

UP News : यूपी में धान खरीद की तारीख घोषित, अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद, खाद्य एवं रसद विभाग ने जारी की समय-सारणी

एक अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद, खाद्य एवं रसद विभाग ने जारी की समय-सारणी

UP News : यूपी में धान खरीद की तारीख घोषित, अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद, खाद्य एवं रसद विभाग ने जारी की समय-सारणी

UP News : खेत तक,9 अगस्त, यूपी में खाद्य एवं रसद विभाग ने अक्टूबर के पहले सप्ताह से धान की खरीद की तारीख का ऐलान किया है। इसके तहत पश्चिमी यूपी के जिलों में खरीद की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू होगी जबकि पूर्वी यूपी के जिलों में इसे 1 नवंबर से शुरू किया जाएगा। इस प्रक्रिया में धान और चावल के गुणवत्ता परीक्षण के लिए आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था भी की जा रही है, जो कि 15 सितंबर तक पश्चिमी यूपी और 15 अक्टूबर तक पूर्वी यूपी के जिलों में हो जाएगी।

किसानों के लिए सुविधाएं बढ़ाने का निर्देश
यूपी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों को सीधे धान की खरीद के लिए एक अक्टूबर से पश्चिमी यूपी और एक नवंबर से पूर्वी यूपी के जिलों में शुरू करने का निर्देश दिया है। इस प्रक्रिया के लिए, खाद्य एवं रसद विभाग ने ई-टेंडर के माध्यम से हैंडलिंग ठेकेदारों की नियुक्ति और परिवहन के लिए ठेकेदारों की नियुक्ति की योजना बनाई है। इन ठेकेदारों की नियुक्ति पश्चिमी यूपी के जिलों में 25 अगस्त और पूर्वी यूपी के जिलों में 31 अगस्त तक की जाएगी।

चीनी के निर्यात की मांग
राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने खाद व सार्वजनिक वितरण विभाग के मंत्री प्रह्लाद जोशी को पत्र लिखकर चीनी के निर्यात की मांग की है। चीनी उद्योग के लिए वित्तीय बफर के रूप में, इस मांग का मुख्य कारण है कि भारत में आने वाले मौसम 2024-25 के लिए लगभग 333 लाख टन की चीनी उत्पादन की अनुमानित संख्या है, जो कि घरेलू जरूरतों के बाद अधिशेष 290 लाख टन की पूर्ति करेगी।

चौधरी ने कहा कि इससे चीनी की कीमतों में गिरावट आ सकती है, जो कि उद्योग और उपभोक्ताओं के लिए एक सकारात्मक विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, चीनी उपलब्धता की अधिशेष भंडारण चीनी मिलों पर एक अतिरिक्त बोझ भी होगा, जो कि समस्याओं का कारण बन सकता है। इस प्रकार, चीनी के निर्यात की अनुमति देना सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय है, जो कि स्थानीय चीनी उद्योग को वित्तीय सहारा देगा और किसानों को भी लाभ पहुंचा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button