दीमक को खत्म कैसे करें ? खेत में दीमक लग जाए तो किसान करें यह काम

जहाँ पर दीमक लगी हो वहाँ कॉटन की सहायता से नीम का तेल लगाएं। कुछ दिन में आप देखेंगे कि दीमक खत्म हो जायेंगे। आप चाहे तो नीम के तेल की जगह नीम की पत्तियों का रस इस्तेमाल कर सकते हैं।

खेत में दीमक लग जाए तो ये करें ?

क्लोरोफाईरीफोस नामक दवा चार लीटर प्रति हेक्टेयर मात्रा में पौधों की जड़ों में छिड़काव करने के बाद सिंचाई करें। दवा का छिड़काव पौधों के ऊपर नहीं ,बल्कि जड़ों की तरफ करना चाहिए।

फसल को दीमक से कैसे बचाएं ?

2.5 से 5 किलो मेटाराइजियम 100 किलोग्राम सड़ी गोबर की खाद या कम्पोस्ट या केंचुआ खाद में मिलाकर 72 घंटे संवर्धन करें जिससे माईसीलियम वृद्धि कर सके। इसे बुवाई से पूर्व या प्रथम निराई-गुड़ाई के बाद या खड़ी फसल में एक हैक्टेयर में बुरकाव कर सिंचाई करें।

दीमक की सबसे अच्छी दवा

बोरेक्स पाउडर- सोडियम बोरेट को आमतौर पर बोरेक्स पाउडर के रूप में भी बेचा जाता है। ये कपड़े साफ करने के अलावा दीमक को मारने में भी बहुत कारगर है।

दीमक को हमेशा के लिए कैसे खत्म करें

नीम का तेल कीट, पतंग, दीमक और खटमल के शरीर पर विष की तरह काम करता है। अगर आपके घर के खिड़की, दरवाजों या फर्नीचर में दीमक लग गई है तो उसे दूर करने के लिए नमक का इस्तेमाल करना एक बहुत ही आसान तरीका है।

पौधे में दीमक लगने पर क्या करें

खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पुराना दही लें, जो अधिक खट्टा हो, उसका घोल तैयार करें और स्प्रे करें ।

गेहूँ की फसल में दीमक लगने पर क्या करें?

क्लोरपायरीफास 20 ईसी दवा का 2 लीटर प्रति एकड़ की दर से 20-30 किलो बालू में मिलाकर शाम के समय खेत में छिड़काव कर सिंचाई करें।